Android AppDownload Android app for consulting the Doctor

बच्चों के लिए चाय के नुकसान : Side Effects of Tea for Kids Health

Green-Tea-For-Kids

चाय अपना प्रभाव बच्चों और बड़ों पर अलग.अलग दिखाती है। बड़े लोगों को यह चाय तो फायदा देती है लेकिन छोटे बच्चों के लिए चाय ठीक नहीं होती है। आइये आपको बताते हैं छोटे बच्चों को चाय क्यों नहीं देनी चाहिए।

Showalter__Gayle_Driver_Photography_TeaParty53कैल्शियम की कमी – चाय का प्रभाव छोटे बच्चों पर बहुत ही बुरा पड़ता है। क्योंकि चाय पीने से बच्चों के अंदर कैल्श्यिम का प्रभाव खत्म होने लगता है। और धीरे.धीरे बच्चे को कैल्श्यिम की कमी हो जाती है। इस कैल्श्यिम की कमी से बच्चे को आगे चलकर घातक रोग लग सकते हैं।

Child drink  water from  white cup. Isolated.

ग्रोथ रूकना– बच्चे को चाय देने से बच्चे के दिमाग की ग्रोथ रूकने के साथ.साथ उसके शरीर और मांसपेशियों आदि की ग्रोथ भी रूक जाती है। जिसकी वजह से बच्चा कमजोर और लंबाई में छोटा भी रह सकता है।
इसके अलावा अन्य परेशानियां भी बच्चे को हो सकती हैं जैसे

  • बच्चे के स्वभाव चिड़चिड़ा बने रहना
  • किसी काम में मन ना लगना
  • शरीर के निचले अंगों में दर्द बने रहना
  • आंखों का कमजोर होना आदि।

इसके अलावा एक और मिथक यह भी कि यदि चाय में अधिक दूध मिलाया जाए तो इससे छोटे बच्चों पर चाय का किसी भी तरह का प्रभाव नहीं पड़ता है। शोधकर्ताओं के अनुसार दूध को चाय में मिलाने के बाद दूध के से मिलने वाले विशेष फायदे भी बच्चे के शरीर को नहीं लगते हैं। इसलिए चाय में अधिक दूध डालने का कोई लाभ नही होता है।

899c3c223ab71b8b2a7299cc1baf01ec

चाय की लत क्यों लग जाती है – बचपन से बच्चे को चाय देने से उसे आगे चलकर फिर चाय की लत लगनी शुरू हो जाती है। क्योंकि चाय में मौजूद तत्व हमारे दिमाग पर नशे की तरह काम करने लगाता है। और फिर चाय नशे की लत की तरह लग जाती है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *