Android AppDownload Android app for consulting the Doctor

क्या चेहरे के दाग धब्बे, मुँहासे के निशान, और त्वचा का रंग भी, आपको शर्मिंदा कर रहा है?

क्या चेहरे के दाग धब्बे, मुँहासे के निशान, और त्वचा का रंग भी, आपको शर्मिंदा कर रहा है

क्या आप ….सौंदर्य प्रसाधन का उपयोग करते करते थक गए है ! तो एक नज़र डालिए घर मे बने हुए मिश्रण पर जो आपके चेहरे के सारे दाग धब्बे निकाल देगा ।
काले दाग धब्बे होने के कई कारण है जिनमे से मुख्य कारण कील, मुहासे, काले ब्लैक हेड्स, फुडिया होते है । सूरज की तेज किरण के कारण दाग धब्बे ओर भी बढ़ जाते है जो चेहरे के सावले होने का कारण बनती है । इसके लिए आप जब भी बाहर जाए तो सन क्रीम लगा कर जाए और नीचे कुछ विधिया दी गई है जो दाग धब्बे से निजात दिलाने मे आपकी मदद करेगे । रसायनिक पदार्थ का उपयोग करने से बेहतर होगा की आप प्राकृतिक उत्पादो का उपयोग करे । घरेलू उत्पाद बहुत सस्ते होते है और इनका कोई बुरा असर भी नही पड़ता । त्वचा की देखरेख करना वो भी सुंदरता के साथ यह बहुत ज़रूरी है ।
एक मध्यम आकार का टमाटर ले, उसका रस निकले और उसमे एक चम्मच नीबू का रस मिलाए । फिर पूरे चेहरे मे लगाए और 20-25 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो ले ।
एलओवेरा का रस निकले और 5 मिनट तक बाहर रखे, फिर उसमे नीबू के रस की कुछ बूंदे मिलाए और चेहरे पर लगाए और 15-20 मिनट के बाद धो लें ।
प्याज मे प्राकृतिक प्रतिरोधक गुण होते है जो की मुहांसों के दाग धब्बे दूर करने मे आपकी मदद करेगे । प्याज ले और उसका रस निकल कर चेहरे के संक्रमित स्थान पर लगाए और कुछ मिनिट तक रहने दे फिर साधारण पानी से धो लें ।
2 चम्मच चंदन पाउडर ले, उसमे कुछ बूंदे गुलाबजल की मिलाए फिर दाग पर और पूरे चेहरे पर लगा ले और सूखने के बाद धो ले ।
चुटकी भर हल्दी पाउडर ले, उसमे कुछ बूंदे नीबू के रस की मिलाए फिर दाग पर या पूरे चेहरे पर लगाए । कुछ ही दिनों के अंदर दाग दूर हो जाएगे और त्वचा चमकने लगेगी ।
एक आलू ले और उसे कद्दूकस कर ले और उसमे सही मात्रा मे शहद मिलाए फिर चेहरे पर लगाए और 15 मिनट के बाद धो लें । आलू के टुकड़े को भी आप चेहरे पर रगड़ सकते है जो की काले धब्बे दूर कर देगे |
दाग धब्बे के लिए घर मे हाथ से बनाए कुछ उपाय :-
एक चम्मच प्याज का रस, एक चम्मच अदरक का रस , आधा चम्मच सिरका इन तीनो को मिला ले और दाग पर लगा कर कुछ मिनिट तक मालिश करे फिर 20 मिनट के बाद ताजे पानी से धो ले । यह बहुत सरल और उपयोगी है । प्याज मे गंधक (सल्फर), विटामिन और अदरक मे आलीसिन नामक पदार्थ होता है जो त्वचा को कोमल बनाती है और त्वचा से कीटाणु को निकाल देती है ।
नीबू मे स्तम्मक(अस्ट्रिंजेंट), विटामिन सी होता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकल देता है तो जब भी आप दाग धब्बे का इलाज करे तो नीबू का इस्तेमाल करे । नीबू का रस निकाल कर कॉटन से से दाग पर लगाए । अच्छे परिणाम के लिए हर दूसरे दिन इस विधि का उपयोग करे ।
एक खीरा ले उसे कद्दूकस करे उसमे थोड़ा दूध, कुछ बूंदे नीबू की मिलाए और चेहरे पर लगायेँ ।
पपीता मे एंज़ाइम होते है जो की चेहरे के दाग कम करते है ।इसके लिए पके पपीते का उपयोग करे, पपीते का गुद्दा निकाल कर 15 मिनिट तक चेहरे पर लगा कर रखे फिर ताजे पानी से धो लें।
जई(ओट्स) सिर्फ़ सर्वोत्तम आहार के रूप मे ही नही बल्कि औषधि के रूप मे भी उपयोग होता है जो की चेहरे के दाग, धब्बे, मुहाँसे ठीक करता है । काले दाग, धब्बे और मुहाँसे के निशान से छुटकारा पाने के लिए चेहरे पर ज़ई के आटे का पेस्ट लगाए । ज़ई के आटे मे नीबू का रस मिलाए और गाढ़ा घोल बना कर पेस्ट की तरह चेहरे पर लगाए और कुछ देर तक मले फिर गर्म पानी से धो ले । तुरंत आराम के लिए इस विधि का उपयोग हफ्ते मे दो बार करे ।
अधिक मात्रा मे पानी पीने से भी दाग ,धब्बे, मुहाँसे ठीक होते है । प्रतिदिन 6 से 8 गिलास तक पानी पीए जो की शरीर से विषाक्त पदार्थों(टॉक्सिन्स) को निकाल कर त्वचा मे नमी बनाए रखता है और दाग को हल्का करता है ।
दूध चेहरे की रंगत बढ़ाता है, दूध मे लॅकटिक एसिड होता है जो त्वचा को कोमल और सुंदर बनाता है । इसके लिए कच्चे दूध का उपयोग करे । दूध मे रूई भिगोकर पूरे चेहरे पर लगाए फिर 15 मिनिट के बाद गर्म पानी से धो ले । प्रतिदिन सुबह इस विधि का उपयोग करे ।
पिसी हुई हल्दी, चंदन का बुरादा, पिसे हुए हरे नीम के पत्ते प्रत्येक 2-2 चम्मच में लेकर मिला लें और चेहरे पर मलें। इससे चेहरा चमक उठेगा और इस प्रयोग से चेहरे के कील मुंहासें, दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे। कुछ हफ्ते लगातार इसे मलने से चेहरे का रंग भी साफ हो जाता है
नींबू के रस को चार गुना गिलसरीन में मिलाकर चेहरे पर रगड़ने से कील मुहासे मिट जाते हैं , चेहरे में प्राकृतिक निखार आ जाता है। एक चम्मच मलाई लेकर उसमें नींबू निचोड़ कर चेहरे पर लेप कर इससे चेहरे के सारे कील मुहासे नष्ट होकर चेहरे का रंग निखर आएगा।
तली हुई व बाजारू चीजों का पूरा प्रहेज रखें
खीरे का रस निकालकर उसमें थोड़ा सा गुलाब जल और एक चम्मच सिरका मिला लें।
और इसका पेस्ट तैयार कर इससे मुँह धोएँ।
आपके चेहरे पर लगे सारे रंग के दाग-धब्बे दूर हो जाएँगे और त्वचा खिली-खिली हो जाएगी।
मूली का रस निकालकर उसमें दूध व बेसन या मैदा मिलाकर पेस्ट बनाएँ और
उसे चेहरे पर लगाने से भी चेहरा साफ हो जाता है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *